मैट्रिक परीक्षा 2021 में 400 नंबर कैसे लाएं | इस ट्रिक को अपना लो 100% आएगा

मैट्रिक परीक्षा 2022 में 400 नंबर कैसे लाएं | Bihar Board Matric Exam

BSEB Matric or Inter Exam 2024

मैट्रिक परीक्षा 2022 में 400 नंबर कैसे लाएं

मैट्रिक परीक्षा 2022 में 400 नंबर कैसे लाएं, Matric Pariksha Mein 400 number Kaise laen, Matric Pariksha Mein top kaise karen, BSEB Exam 2022 | topper banne ke liye kya karna chahiye | topper kaise bane tips in hindi | bina padhe topper kaise bane 


👉 हेलो दोस्तों यदि आप भी इस बार मैट्रिक परीक्षा 2022 की तैयारी कर रहे हैं और आप भी चाहते हैं 400 नंबर लाने के लिए तो आपके लिए यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण है इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पड़े हम आपको बताएंगे कि मैट्रिक परीक्षा में किस तरह से तैयारी करके 400 नंबर लाएं। जैसा की आप सभी को पता होगा की बोर्ड परीक्षा में 80% प्रश्न NCERT पैटर्न पर आधारित रहता है बाकी के 20% प्रश्न अन्य बुक से पूछे जाते हैं तो आप सभी लोग NCERT पैटर्न पर आधारित प्रश्न को ज्यादा से ज्यादा Solved करें

  • परीक्षा में अच्छे अंक लाने का कुछ महत्वपूर्ण नियम
  Matric Exam 2022 – Question Paper PDF
 1  विज्ञान  Click Here
 2  गणित   Click Here
 3  संस्कृत    Click Here
 4  सामाजिक विज्ञान   Click Here
 5  हिन्दी   Click Here
 6  अंग्रेजी   Click Here

(1). First Trickणय

मैट्रिक परीक्षा में 400 नंबर लाने के लिए पहला ट्रिक अपनाएंगे जितने भी विषय 100 नंबर का है उस विषय पर विशेष ध्यान देंगे जैसे हिंदी संस्कृत गणित एवं इंग्लिश यह सब विषय पर हमें विशेष ध्यान देना होगा क्योंकि 100 नंबर वाले विषय में कोई स्कूल के द्वारा Practical नहीं दिया जाता है मैट्रिक परीक्षा में 400 + लाना है तो आप सभी लोग यह तीन सब्जेक्ट पर विशेष ध्यान दें जो 100 नंबर का है। बाकी के विषय जो Practical Copy है उन पर भी हमें ध्यान देना है लेकिन सबसे ज्यादा ध्यान उन विषय पर देंगे जिस विषय में हम पढ़ने में कमजोर हैं।

(2). Second Trick

यदि परीक्षा में कम समय बचा हो तो वैसा प्रश्न को पढ़ें जो परीक्षा में हमेशा पूछे जाते हैं । जैसे Exam Type Question एग्जाम टाइप क्वेश्चन आप सभी को कोचिंग इंस्टीट्यूट में जो पढ़ाया गया है उन सभी प्रश्न को रिवीजन करके याद कर ले । कोचिंग इंस्टिट्यूट में जो भी शिक्षक पढ़ाते हैं परीक्षा के दृष्टिकोण से वह महत्वपूर्ण प्रश्न को बताते हैं जो परीक्षा में हमेशा पूछे जाते हैं। तो आप सभी लोग उन सभी प्रश्न को अवश्य याद करें।

(3). Therd Trick

Question Bank Solution तीसरा नियम क्वेश्चन बैंक में दिए गए सभी ऑब्जेक्टिव एवं सब्जेक्टिव प्रश्न को पढ़ें क्योंकि परीक्षा में क्वेश्चन बैंक से काफी ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं तो आप सभी लोग के पास कोई भी प्रकाशन का क्वेश्चन बैंक हो तो उसमें दिए थे सब्जेक्टिव एवं ऑब्जेक्टिव प्रश्न को अवश्य याद करें।

(4). Forth Trick

Model Paper Solution सबसे महत्वपूर्ण नियम परीक्षा से पहले जो बोर्ड के द्वारा मॉडल पेपर जारी किया जाता है आप सभी लोग उस मॉडल पेपर को अवश्य सॉल्व करें दोस्तों बोर्ड के द्वारा जो मॉडल पेपर जारी किया जाता है इससे यह संकेत मिलता है कि फाइनल परीक्षा में जिस तरह से मॉडल पेपर में प्रश्न दिया गया है उसी तरह से फाइनल परीक्षा में भी प्रश्न रहेगा तो आप सभी लोग मॉडल पेपर को अवश्य सॉल्व करें इससे काफी प्रश्न फाइनल परीक्षा में मिलेगा।

दोस्तों यह 4 नियम आप लोग अपना कर मैट्रिक परीक्षा में 400 से ज्यादा अंक प्राप्त कर सकते हैं और विशेष ध्यान हमें यह भी देना है कि जो भी सब्जेक्टिव प्रश्न होगा उस प्रश्न को अपने भाषा में उत्तर लिखेंगे इससे आपको यह फायदा होगा जो भी शिक्षक आप सभी का पेपर चेक करेंगे उन्हें पता चलना चाहिए कि विद्यार्थी लोग प्रश्न का उत्तर अपने भाषा में दिए हैं ना ही किसी किताब से कॉपी कर लिखे हैं तो आप सभी लोग कोशिश कीजिए इस सब्जेक्ट प्रश्न का उत्तर अपने भाषा में ही दें।

मैट्रिक परीक्षा 2022 में 400 नंबर कैसे लाएं | इस ट्रिक को अपना लो 100% आएगा


Objective Question Class 10th मैट्रिक परीक्षा 2022 में 400

नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आप लोग मैट्रिक परीक्षा में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण ऑब्जेक्टिव एवं सब्जेक्ट प्रश्न का पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं | Matric Question 2022 | bihar board class 10 ka model paper 2022 | Science Ka Question Class 10th 

 S.N    BSEB MATRIC EXAM 2022   PDF 
 1   विज्ञान    Click Here
 2   सामाजिक विज्ञान     Click Here
 3   संस्कृत     Click Here
 4   गणित     Click Here
 5   हिन्दी     Click Here
 6   अंग्रेजी     Click Here
 7  10th Bank Solution    Click Here
 8  10th Online Test   Click Here