कक्षा 10 वीं हिन्दी Subjective Question दही वाली मंगम्मा ( वर्णिका भाग 2 )

कक्षा 10 वीं हिन्दी Subjective Question दही वाली मंगम्मा ( वर्णिका भाग 2 )

BSEB Matric or Inter Exam 2024

कक्षा 10 वीं हिन्दी Subjective दही वाली मंगम्मा 

कक्षा 10 वीं हिन्दी Subjective |इस पेज में कक्षा 10 वीं हिंदी वर्णिका भाग 2 प्रश्नावली दही वाली मंगम्मा का महत्वपूर्ण लघु उत्तरीय एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न दिया गया है जो मैट्रिक परीक्षा के लिए काफी महत्वपूर्ण है तो इस कक्षा 10 वीं हिन्दी Subjective पोस्ट को शुरू से अंत तक एक बार जरूर पढ़ें | Class 10th वर्णिका भाग 2 Subjective Question


1.Q मंगम्मा का अपनी बहू के साथ किस बात को लेकर विवाद था

उत्तर – मंगम्मा की बहू ने उसके पोते अर्थात अपने बेटे की खूब पिटाई कर दी थी इसी बात पर उसकी अपने बेटे और बहू के साथ कहासुनी हो गई थी इसी बात को लेकर मंगम्मा का अपनी बहू के साथ विवाद था

2.Q रंगप्पा कौन था और वह मंगम्मा से क्या चाहता था

उत्तर – रंगम्मा मंगम्मा के गांव का एक बुरा व्यक्ति था जिसकी कई गलत आदित्य थी जि
जैसे – जुआ खेलना इत्यादि वह मंगम्मा से पैसा लेना चाहता था वह कल के रूप में पैसा मांग रहा था लेकिन उसकी नियत लौटाने की नहीं थी क्योंकि उसने खुद कहा था कि तेरा बेटा साथ रहता है तो मैं पैसा नहीं मांगता पर अब ऐसी बात तो है नहीं।

3.Q बहू ने सास को बनाने के लिए कौन सा तरीका अपनाया

उत्तर – बहू और सास में विवाद बच्चे को लेकर था इसलिए बहू ने सास को मनाने के लिए पहले अपने बच्चे को सास के पास भेजा फिर धीरे-धीरे खुद भी चली गई और मीठी बातों से सास को मना लिया।

4.Q इस कहानी काकथा वाचक कौन है उसका परिचय दीजिए

उत्तर – इस कहानी के कथावाचक श्री निवास जी है उनका पूरा नाम मास्ती वेकटेश अय्यंगार है इनका जन्म 6 जून 1891 ईस्वी में कोलार कर्नाटक में हुआ था श्रीनिवास जी का देहावसान हो चुका है वैगनआर साहित्य के सर्वाधिक प्रतिष्ठत रचनाकारों में से एक है उन्होंने कविता नाटक आलोचना जीवन चरित्र आदि सहित की प्राया सभी विधाओं में उल्लेखनीय योगदान दिया है 1968 में इनकी कहानी संकलन सण्णा कथेगुलु के लिए इन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार से नवाजा गया है इन्होंने ज्ञानपीठ पुरस्कार भी प्राप्त किया है।

bihar board model paper 2020 class 10 hindi

5.Q मंगम्मा का चरित्र चित्रण कीजिए

उत्तर – मंगम्मा अपना कामकाज कर घर चलाने वाली एक अच्छी औरत है वह गांव से दूर शहर में दही बेचने जाती है और शहर से घर के लिए पैसा रूपी खुशियों ले जाती है परंतु घर में बेटा बहू से वह प्यार नहीं मिलता है जिसकी उसे उम्मीद रहती है जवानी में ही यह अपने पति के पीछे का दुख भी चाहती है यह शहर में एक घर में दही देती है जिसके मालकिन से उसकी घनिष्ठता हो जाती है। जो उसे जिंदगी जीने के तरीके भी सिखाती है इसे अपने पोते से बहुत प्यार रहता है इसे अपने बहू बेटे से भी प्यार रहता है परंतु अपना तो नहीं मिलने पर उन्हें छोड़ भी देती है जब इसे अपने बहू बेटे से प्यार मिलता है तो फिर साथ ही रहने लगती है मंगम्मा एक मेहनती तथा भावुक औरत है।

6.Q कहानी का सारांश प्रस्तुत कीजिए

उत्तर – प्रस्तुत कहानी दही वाली मंगम्मा हमारी पूरक पाठ्यपुस्तक वर्णिका में है इसे श्रीनिवास जी ने लिखा है यह कन्नर कहानियों से संकलित है इनका हिंदी अनुवाद बी आर नारायण ने किया है।

इस कहानी में मंगामा नाम की औरत है जो बेंगलुरु में दही बेचने जाती है मंगम्मा के सहारे लेखक ने हर घर की प्रमुख समस्या सास बहू के झगड़े को रेखांकित किया है साथ ही एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में अधिकार का हस्तांतरण भी दिखाया है घर में मंगम्मा काम करती है पैसे कमाती है परंतु अधिकार की बात पर उसे गौण माना जाता है।

मंगम्मा के पोते को जब उसकी बहू पड़ती है तो वह गुस्सा हो जाती है वह बहू पर बिगड़ती है तो बहू अपने बेटे पर अधिकार जमा की है मंगम्मा का बेटा भी अपनी पत्नी का साथ देता है और मां को बुरा भला कहता है इससे मंगम्मा अपने बेटे से अलग हो जाती है वह जिसके घर दही बेचने जाती है उसे अपनी बात बताती है वह उसे समझाती है कि मंगम्मा अपने घर में ही रहो पर वह बताती है कि जीत के लिए मैंने सब कुछ किया वही आज मेरे साथ ऐसा व्यवहार करता है तो फिर उसके साथ कैसे रहूं।

matric exam hindi subjective question

मंगम्मा के गांव का एक आदमी रंगप्पा जब जानता है कि वह अपने बेटे बहुत से अलग रहती है तो उसी से पैसे मांगता है उसके साथ छेड़खानी करता है इसे जानने के बाद उसकी बहू फिर से अपने बेटे को सास के पास भेज दी है और इसी बहाने धीरे-धीरे अपने साथ से मिल कर लेती है सांस पोते के प्यार को पाकर खुश हो जाती है और खुशी-खुशी सब एक साथ रहने लगते हैं इस कहानी में लेखक ने बहु की समझदारी का भी वर्णन किया है इस बहाने लेखक अपने पाठकों को यह संदेश देते हैं कि अगर नई पीढ़ी पुरानी को थोड़ा सम्मान दे तो अखाड़ा बनने के बजाय घर घर ही बना रहेगा जहां सुख का समराज रहेगा और जीवन में शांति बनी रहेगी।


कक्षा 10 वीं हिन्दी Subjective

Class 10th Hindi Subjective | This page has given important short answer and long answer questions of class 10 Hindi alphabet part 2 questionnaire containing curd, which is very important for matric examination, so this post must be done once from beginning to end. Read | Class 10th Alphabet Part 2 Subjective Question | 2021 ka matric ka question

Class 10th Ka Question Paper